झारखण्ड में एक साथ तीन मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

दुमका: झारखण्ड में गुरुवार तो तीन मेडिकल कालेजों का शिलान्यास किया गया.
मुख्यमंत्री रघुबर दास ने पलामू, दुमका में दो मेडिकल कॉलेज का आज दोपहर तक शिलान्यास किया, जबकि शाम में वे हजारीबाग में इसका शिलान्यास करेंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कालेजों की स्थापना के साथ ही झारखण्ड के लड़कों –लड़कियों को मेडिकल की शिक्षा लेने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. स्वास्थ सुविधाएँ उपलब्ध करना सरकार की पहली प्राथमिकता है.
दुमका में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास सिदो –कान्हू यूनिवर्सिटी की जमीन पर शहर से दस किलोमीटर दूर दिग्घी में किया गया.
जानकारी के अनुसार इसके लिए यूनिवर्सिटी ने 25 एकड़ जमीन सरकार को उपलब्ध कराई है.

विडम्बना है कि दुमका में कुछ साल पहले भी तेलियाचक (दुमका-पाकुड़ मार्ग) में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास स्थानीय सांसद शिबु सोरेन और उनके पुत्र हेमंत सोरेन ने किया था. उन दिनों भारतीय जनता पार्टी की सरकार झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के सहयोग से चल रही थी और हेमंत सोरेन उप-मुख्यमंत्री थे. लेकिन सरकार जमीन उपलब्ध नहीं करा पायी और यह परियोजना अधर में चली गयी.

इस बार सिदो-कान्हू यूनिवर्सिटी ने अपनी जमीन सरकार को दी है. उम्मीद यह जताई जा रही है कि दुमका को एक मेडिकल कॉलेज मिल जाएगा. इस मेडिकल कॉलेज का निर्माण लगभग 293 करोड़ रूपये की लगत से होगा.
पलामू जो देश का एक सबसे पिछड़ा जिला मना जाता है कि मेडिकल कॉलेज का मिलना एक वरदान साबित हो सकता है. पलामू उग्रवाद से प्रभावित इलाका भी रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *