ट्रम्प का नया नारा-“अबकी बार, ट्रम्प सरकार”

भारत के लोग जहाँ भी रहें, उन्हें चुनावी नारा बहुत भाता है.

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने एक नया नारा दिया जिसमें वे कहते दिख रहे है-“अबकी बार, ट्रंप सरकार.”

दि वाल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में बसे भारतीय समुदाय के लोगों को भारत में होने वाले चुनावों के तौर-तरीके से लुभाना चाह रहे हैं.

अपने चुनावी प्रचार को भारतीय समुदाय के बीच ट्रम्प कुछ इस प्रकार से कर रहे हैं जैसा कि 2014 के लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने नरेंद्र मोदी के लिए –“अबकी बार, मोदी सरकार” का नारा दिया था.

हलाकि भारत के बाहर मोदी के प्रचार के तरीके को ट्रम्प से पहले इंग्लैंड में पूर्व प्रधानमंत्री केमरून ने भी आजमाया था यह कहकर –“अबकी बार, केमरून सरकार.”

भाजपा का यह नारा अब एक कहाबत का रूप ले चुकि है जो विदेशों में भी गूँज रही है.hindi-trum

अमेरिका का राष्ट्रपति राजनीतिक रूप से दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान माना जाता है. अगले सप्ताह वहां चुनाव होने जा रहा है. ट्रंप के विरोध में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन हैं और एक पहली महिला उम्मीदवार के रूप में ट्रम्प को कड़ी टक्कर दे रही हैं.

भारत के लोग जहाँ भी रहें उन्हें चुनावी नारा बहुत भाता है. ट्रम्प ने उनकी नब्ज को पकड़ते हुए वही किया जो भारत के नेता करते हैं.

ट्रम्प ने मोदी की प्रसंशा की और भारत और भारतीय समुदाय के लोगों को वाइट हाउस का एक वास्तविक दोस्त बताया.

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इससे भी आगे बढ़कर कहा –“हम हिन्दुओं से प्यार करते हैं, हम भारत से प्यार करते हैं —“अबकी बार, ट्रम्प सरकार.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *