ये क्या किया 007

जेम्स बांड-007 का चरित्र अपने आप में एक मिथक बन चुका है. पश्चिम के जासूस सरलक होल्म्स के बाद जिस जासूस की सर्वाधिक चर्चा होती है वह है जेम्स बांड.

सीन कॉनरी और रोजर मूर के बाद दर्शकों के सबसे चहेते जेम्स बांड पियर्स ब्रशनान रहे. ये चौथी पीढ़ी के जेम्स बांड थे. इनकी फिल्म गोल्डन ऑय, टुमारो नेवर डाई, दि वर्ल्ड इज नॉट एनफ और डाई अनदर डे हालीवुड की ऐसी फ़िल्में है जिन्हें दर्शक बार –बार देखना पसंद करते है.

सन 1953 में जन्में यह आईरिस कलाकार अब जेम्स बांड फिल्म की सिरीज से रिटायर कर चुके हैं. जेम्स बांड सिरीज के एक कलाकार रोजर मूर की एक फिल्म ओक्टपसी की शूटिंग भारत के उदयपुर में हुई थे और हिंदी सिनेमा के दो बड़े कलाकार कवीर बेदी और नसीरुद्दीन शाह बांड सिरीज की फिल्मों में काम कर चुके हैं.

मोटा-मोटी जेम्स बांड का भारत के साथ यही रिश्ता है.

अब पान बहार कंपनी से पियर्स ब्रशनन ने भारतीय बाजार में एक नया रिश्ता जोड़ा है. पान मसाला, गुटका आदि बनाने बाली कंपनी अशोक एंड कंपनी पान बहार लिमिटेड ने अपने प्रोडक्ट पान बहार के बाजार को और भी आगे बढाने के लिए रिटायर्ड जेम्स बांड ब्रशनन को सामने लाया.

जानकारी के अनुसार कंपनी का सालाना राजस्व लगभग 230 करोड़ का है और बांड को इस विज्ञापन के लिए लगभग 13 करोड़ रूपये दिए गए.

बहुत सारे लोगों को इस विज्ञापन से आश्चर्य हो रहा है. बांड के चहेतों को दुःख. किन्तु पान बहार कंपनी ने विज्ञापन का जो दरवाजा खोला है वह आगे कहाँ तक जाएगा इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता.

फ़िलहाल तो एम (बांड के बॉस) यही कहेंगे- “ये क्या किया मिस्टर बांड ?”

जाने दीजिये, हमारे यहाँ भारत रत्न सचिन तेंदुलकर और सदी के कथित महानायक अमिताभ बच्चन भी छोटे-बड़े विज्ञापन करते हैं.

e.o.m

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *