गुरु गोविन्द सिंह जयंती के लिए केंद्र देगी 100 करोड़: अहलुवालिया

भारतीय जनता पार्टी के सांसद एस एस अहलुवालिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने गुरु गोविन्द सिंह जी की 350 वीं प्रकाश पर्व मनाने के लिए 100 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है.

अह्लुवालिया गुरुवार से पटना में शुरू हो रहे अंतर्राष्ट्रीय सिख सम्मलेन में भाग लेने आये हुए है. यह सम्मेलन अगले तीन दिनों तक चलेगा.

हलाकि गुरु गोविन्द सिंह की जयंती अगले साल 5 जनवरी को मनाई जायेगी, इससे पहले बिहार सरकार उनकी याद में पटना में एक सिख अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन 22 सितम्बर से किया है. लगभग दो बजे दिन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस सम्मलेन का उद्घाटन करेंगे. देश में हो रहा यह अपने तरह का अकेला समेम्लन है जिसमें विश्व भर से लगभग 200 सिख प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद है.

एस एस अहलुवालिया ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इसके आयोजन के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार और तख़्त हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने गुर गोविन्द सिंह जी की 350 वीं जयंती के आयोजन में अच्छी मदद की है.

सिखों के दसवें गुरु गुर गोविन्द सिंह जी का जन्म पटना साहिब में हुआ था. सम्मलेन और जयंती को मनाने के लिए पटना साहिब को विकसित किया जा रहा है. हलाकि नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने पांच साल पहले केंद्र से पटना साहिब के विकास के लिए मदद मांगी थी, किन्तु नहीं दी गयी. बिहार सरकार अपने भरोसे इसे विकसित करेगी.

अहलुवालिया ने कहा कि यह एक सुनहरा अवसर है जब सरे विश्व से सिख समुदाय के लोग पटना आएंगे. दुनिया को इस बात की जानकारी होगी कि इस प्रकाश पर्व का क्या महत्व है.

e.o.m

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *